क्यों है आपको मोटर इन्शुरन्स की जरुरत, जानिए इसके फायदे

क्यों है आपको मोटर इन्शुरन्स की जरुरत, जानिए इसके फायदे।

भारत में एक वाहन खरीदना भावनात्‍मक और आर्थिक निवेश से जुड़ा फैसला होता है और लोग अपने वाहनों को नुकसान से बचाने के लिये अक्‍सर सावधानियाँ बरतते हैं। हालांकि दुर्घटनाओं, मानसून के कारण होने वाले नुकसान, आदि जैसी आकस्मिक स्थितियों को कभी-कभी टाला नहीं जा सकता है। ऐसी स्थितियों में एक व्‍यापक और पर्याप्‍त मोटर बीमा वाहन मालिक को आर्थिक नुकसान से बचा सकता है। मोटर बीमा के कई लाभ हैं, जैसे मरम्‍मत के खर्च पर कवरेज, चोरी, प्राकृतिक आपदा, माल-हानि, आदि जैसी दुर्घटनाओं पर कवरेज और इसमें तृतीय पक्ष की देयताएं भी शामिल हैं। ऐसे जोखिम मानसून में बढ़ जाते हैं, इसलिये वाहन मालिकों को बेहद चौकस रहना चाहिये।

मोटर बीमा के महत्‍व पर एसबीआई जनरल इंश्‍योरेन्‍स में अंडराइटिंग के हेड पंकज वर्मा ने कहा, “बीमा की गंभीरता और वाहन को होने वाले किसी भी तरह के संभावित नुकसान से जुड़े विभिन्‍न पहलूओं को वह कैसे कवर करता है, इसे समझना महत्‍वपूर्ण है। वाहन को अपने से होने वाले नुकसान और तृतीय पक्ष की देयताओं के लिये कवर देने वाले एक व्‍यापक बीमा से सुरक्षित करते हुए आर्थिक तनाव से बचना एक सलाह देने योग्‍य विकल्‍प है। हालांकि केवल बीमा खरीदना काफी नहीं है; उसे सही समय पर नवीकृत भी करना चाहिये। तो आपके वाहन को कुछ होने पर आपकी सुरक्षा करने वाली एक पर्याप्‍त बीमा योजना लेना बुद्धिमानी से भरा फैसला होता है।”

भारत में मोटर वाहन अधिनियम, 1988 सभी वाहनों के लिये एक वैध तृतीय-पक्ष देयता नीति को अनिवार्य बनाता है। तो अगर आपके पास कोई वाहन है, तो उसकी बीमा योजना ऐसी होनी चाहिये, जो अनिवार्य तृतीय-पक्ष देयता को कवर करती हो। हालांकि, उन नुकसानों को कम करने के लिये, जो अक्‍सर एक मानक मोटर बीमा कवरेज में शामिल नहीं होते हैं, आपको जरूरी ऐड-ऑन्‍स लेने चाहिये, जैसे डेप्रिसिएशन रीइम्‍बर्समेंट, एनसीबी (नो क्‍लेम बोनस) प्रोटेक्‍शन, बेसिक रोडसाइड असिस्‍टेन्‍स, इंजन गार्ड इनकन्विनियेंस अलाउंस कवर फॉर कंज्‍यूमैबल्‍स, इमरजेंसी मेडिकल एक्‍सपेंस, एनहांस्‍ड पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर टू पैसेंजर्स, आदि। यह विस्‍तृत कवरेजेस थोड़े खर्च में एक व्‍हीकल पॉलिसी से जोड़े जा सकते हैं और बहुत फायदा दे सकते हैं।

हाल के वर्षों में मोटर बीमा उद्योग ने महत्‍वपूर्ण बदलाव देखे हैं। डिजिटाइजेशन के कारण बीमाकर्ता अब ऐसे उत्‍पादों की पेशकश कर रहे हैं, जो मौजूदा और संभावित ग्राहकों की जरूरतों और अपेक्षाओं को प्रभावी ढंग से पूरा करते हैं और आसानी से खरीदने के लिये ऑनलाइन भी उपलब्‍ध हैं। किफायती सीमा में सर्वश्रेष्‍ठ सुरक्षा पाने के लिये कोई भी बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले अच्‍छी तरह शोध करने की सलाह दी जाती है।

हमारे बारे में

इंदिरा नगर लखनऊ उत्तर प्रदेश

9450165626

vstnewseditor@gmail.com

Follow Us
समाचार पत्रिका

Vst News

vst News LIVE हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन समाचार पोर्टल में से एक है। दैनिक अद्यतन ई-पेपर के लिए, हमारे ई-पेपर अनुभाग पर जाएँ।

VstNews.in . All Rights Reserved. Design by Business Innovation