रामपुर के गौशालाओं में अव्यवस्था, जर्जर होकर दम तोड़ रहे गौवंश

रामपुर के गौशालाओं में अव्यवस्था, जर्जर होकर दम तोड़ रहे गौवंश

लालगंज, प्रतापगढ़ । योगी सरकार ने गौशाला में गौवंश की देखरेख के लिए हजारों करोड़ रुपये पानी की तरह खर्च किया गया किन्तु ब्लाक के लापरवाह अधिकारियों की वजह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया । 

रामपुर संग्रामगढ़ ब्लाक के ग्राम पूरे वीरबल में बने गौशाला की हालत दयनीय हैं। गौशाला परिसर में मृत गौवंश को कुत्ते व कौआ नोच रहे हैं । गौशाला के अंदर तीन गौवंश बीमार हैं जिसमें दो गौवंश ने जमीन पकड़ लिया है और एक गौवंश के गले पर घाव हैं । गौशाला में लगभग दो सौ गौवंश मौजूद हैं जिनके खाने के लिए भूसा गोदाम में लगभग दस कुंतल पुआल का कतरन रखा हुआ है तथा चूनी चोकर के नाम पर मात्र एक बोरी चुनीं मौजूद मिली है जो कि लगभग दो सौ गौवंश के लिए अपर्याप्त हैं । गौशाला परिसर में प्रकाश की व्यवस्था नहीं किया गया है। गौवंश को सूखा पुआल का कतरन खिलाया जा रहा  जिससे जर्जर होकर दम तोड़ रहे हैं । हरा चारा की व्यवस्था नहीं किया गया है जबकि सरकार ने आदेशित किया है हरे चारे के लिए फिर भी जिम्मेदारों ने मौन धारण किया है । गौशाला परिसर में बन रहे भूसा गोदाम में पीली ईंट का उपयोग किया जा रहा हैं ।

केयर टेकर में जियालाल, रामशरण, छबिला मौजूद रही हैं ।  

पूरे वीरबल के ग्राम पंचायत अधिकारी अनिल कुमार से पूंछा गया कि विगत माह में कितना भूसा और चूनी चोकर खरीदा गया तब बोले की हम तुमको क्यों बताएं ।

इसी से मिलता जुलता हाल ग्राम नरई में बने गौशाला का हैं । यहाँ पर लगभग 79 गौवंश बताया गया जिनके खाने की व्यवस्था में मात्र छः कुंटल भूसा व एक बोरी चुनी मौके पर मिला जो कि 79 गौवंश के लिए अपर्याप्त लगता हैं । परिसर में गौवंश के लिए पानी पीने की व्यवस्था में एक पक्की टंकी बनी थी जो गुणवत्ता विहीन निर्माण होने के कारण ध्वस्त हो गयी है अब गौवंश कच्चे गड्ढे में पानी भरकर पिलाया जाता है जो कि गौवंश के स्वास्थ्य से खिलवाड किया जा रहा हैं । गौशाला परिसर में विगत 15 दिनों से एक गौवंश बीमार जमीन पर पड़ा हुआ है जो अपनी आखिरी सांसे गिन रहा हैं । परिसर के अंदर गौवंश के कंकाल पड़े हुए हैं । अपको बता दें कि विगत दो माह पूर्व इस गौशाला में तीन मृत गौवंश का शव सड़ गल गया था जिनके सिर्फ कंकाल पड़े हुए थे । 

पशु चिकित्सक डॉ अरविंद से जानकारी किया गया कि आप गौशाला कब गये थे तो बोले की प्रतिदिन जाता हूँ । पशु चिकित्सक प्रतिदिन गौशाला जाते हैं लेकिन इनको बीमार गौवंश नहीं दिखाई दिया । इससे साबित होता है कि पशु चिकित्सक गौशाला नहीं जाते हैं । 

ग्राम नरई की ग्राम पंचायत अधिकारी सरिता पांडेय से जानकारी किया गया कि विगत माह कितना भूसा व चूनी चोकर खरीदा गया तब बोलीं कि चुनी नहीं खरीदा गया था पैसा नहीं निकला हैं । गौवंश के पानी पीने की व्यवस्था में बताया गया कि हैंड पम्प व समर्सेबुल लगा हुआ है । 

खंड विकास अधिकारी अश्विनी सोनकर का वही पुराना रटा रटाया जवाब मिला जाँच करवाएंगे । अश्विनी सोनकर ने ग्राम पंचायत अधिकारी सरिता पांडेय व अनिल कुमार को आदेशित किया कि कोटेदार के यहाँ से बोरी मंगाकर गौवंश के ऊपर डालने के लिए कहा गया जिससे ठंडी गौवंश को ना लगे ।

हमारे बारे में

इंदिरा नगर लखनऊ उत्तर प्रदेश

9450165626

vstnewseditor@gmail.com

Follow Us
समाचार पत्रिका

Vst News

vst News LIVE हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन समाचार पोर्टल में से एक है। दैनिक अद्यतन ई-पेपर के लिए, हमारे ई-पेपर अनुभाग पर जाएँ।

VstNews.in . All Rights Reserved. Design by Business Innovation