एक तारीख एक घंटा' स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा किया गया'

'एक तारीख एक घंटा' स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा किया गया'

अनूपपुर (मध्य प्रदेश राजेश शिवहरे)प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर गांधी जयंती कार्यक्रमों के तहत स्वच्छता ही सेवा के संकल्प के साथ इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय  विश्वविद्यालय, अमरकंटक द्वारा 'एक तारीख एक घंटा' स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के  कुलपति प्रो. श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी तथा श्रीशील मंडल की अध्यक्ष श्रीमती शीला त्रिपाठी जी के नेतृत्व में पोड़की विद्यालय में श्रमदान से आरंभ किया गया। इस अवसर पर सभी को संबोधित करते हुए  कुलपति जी ने कहा कि महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह के साथ-साथ बा के साथ मिलकर स्वच्छाग्रह का भी आरंभ किया और बताया कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सभी मानकों पर तरक्की कर रहा है । लेकिन यह विकास तभी पूर्ण होगा जब हम स्वच्छाग्रह के माध्यम से भारत को कचरा मुक्त करें। उन्होंने कहा कि माननीय मोदी जी का संकल्प स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सुविज्ञ भारत, समर्थ भारत और शक्तिशाली भारत का है। ऐसा तभी होगा जब हम सभी स्वच्छता का सिर्फ संकल्प ही नहीं लेंगे बल्कि उसे अपने कार्यों सिद्ध करेंगे। प्रो. त्रिपाठी ने आगे कहा कि यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि सारा देश आज 'एक तारीख एक घंटा' कार्यक्रम के तहत स्वच्छता के महायज्ञ में अपना योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को हम सभी को सम्मान देना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमारे विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, एनएसएस स्वयंसेवक, एनसीसी कैडेट, विद्यार्थी और स्थानीय नागरिक इस अभियान में तत्परता से अपना योगदान दे रहे हैं। इस प्रकार देश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं और इस महायज्ञ का हिस्सा बन रहे हैं । इस अवसर पर श्रीशील मंडल की अध्यक्ष श्रीमती शीला त्रिपाठी ने कहा कि स्वच्छता तरक्की का रास्ता खोलती है । उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को सप्ताह में एक दिन सार्वजनिक रूप से स्वच्छता हेतु श्रमदान करना चाहिए। यह समाज और देश के प्रति हम सभी की जिम्मेदारी है। 

पोंडकी चौराहे से भुंडाकोना प्राइमरी पाठशाला तक अमरकंटक-शहडोल मार्ग के दोनों ओर चले इस वृहद अभियान में 500 से ज्यादा लोगों ने भागीदारी की। एनएसएस समन्वयक प्रो. राघवेंद्र मिश्रा तथा विश्वविद्यालय के OSD डॉ. वी.एन. मिश्रा के निर्देशन में संपन्न इस कार्यक्रम में एनएसएस स्वयंसेवकों, एनसीसी कैडेट तथा वोकेशनल एजुकेशन के विद्यार्थियों की विशेष भागीदारी रही। कार्यक्रम के तहत सड़क के दोनों और फैले प्लास्टिक कचरे का अलग से निस्तारण किया गया। इसके अतिरिक्त अत्यंत हानिकारक गाजर घास के हजारों पौधों का भी निर्मूलन किया गया । सड़क के दोनों और यातायात सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक झाड़ियों को भी साफ किया गया। अभियान में दो पाठशालाओं तथा पोंडकी प्राचीन संकट मोचन हनुमान मंदिर तथा नर्मदा परिक्रमा विश्राम स्थल परिसरों की भी सफाई की गई। कार्यक्रम में पोंडकी सरपंच गजानंद सिंह एवं जनपद सदस्य राजाराम आर्मों तथा स्थानीय नागरिकों की भी उल्लेखनीय उपस्थिति रही। अमरकंटक थाना प्रभारी कालीराम परस्ते और उनके स्टाफ के सदस्यों ने भी भागीदारी की। कुल दो ट्रैक्टर से ज्यादा कचरा निस्तारित कर कार्यक्रम संपन्न हुआ।

हमारे बारे में

इंदिरा नगर लखनऊ उत्तर प्रदेश

9450165626

vstnewseditor@gmail.com

Follow Us
समाचार पत्रिका

Vst News

vst News LIVE हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन समाचार पोर्टल में से एक है। दैनिक अद्यतन ई-पेपर के लिए, हमारे ई-पेपर अनुभाग पर जाएँ।

VstNews.in . All Rights Reserved. Design by Business Innovation